Intermediate Technical Arts वाले जान ले यह बातें

Intermediate Technical Arts वाले जान ले यह बातें

 
Intermediate Technical Arts वाले जान ले यह बातें

Intermediate Technical Arts वाले जान ले यह बातें 

यदि आप सभी ने Intermediate Technical Arts विषय से किया है तो आपके लिए यह बात जान लेना बहुत ही जरूरी है की आप Tgt और Pgt का फॉर्म यदि भर रहे हैं तो इनको अच्छे से समझ ले।

Intermediate Technical Arts

 Technical arts विषय के साथ करने वाले उन सभी विद्यार्थियों के लिए यह बहुत जरूरी है की आपने इंटरमीडिएट की परीक्षा में Intermediate Technical Arts विषय में आपने ज्यामितीय ड्राइंग भी बनाई होगी और त्रिभुज चतुर्भुज आयात जैसे विभिन्न प्रकार के खानों में आलेखन भी बनाया होगा।

यदि आप टीजीटी पीजीटी की परीक्षा मैं यह सोच रहे हैं कि हमने Intermediate Technical Arts से किया है और उन्हीं से मिलते जुलते प्रश्न यहां पर पूछे जाते हैं तो यह आप ही की सबसे बड़ी गलतफहमी क्योंकि यहां पर टेक्निकल आर्ट वाले कोई भी प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं शिवाय रंगत के अतः आप सभी अपने मन से या भ्रम निकाल दें कि आपको टेक्निकल ड्राइंग करने के बाद में उसी की तैयारी करनी है।

आप सभी यदि Tgt Pgt की परीक्षा में बैठना चाह रहे हैं तो सबसे पहले अप Tgt Pgt कला विषय का सिलेबस समझ ले क्योंकि यहां के सिलेबस में आपको प्राचीन कालीन मूर्तिकला स्थापत्य कला और चित्रकला के बारे में तैयारी करनी है जिनमें प्रमुख रूप से सिंधु घाटी की सभ्यता ,वैदिक सभ्यता, बौद्ध सभ्यता मुगलकालीन चित्रकला, राजस्थानी चित्रकला, पहाड़ी चित्रकला ठाकुर शैली या बंगाल शैली और उनके चित्रकारों के बारे में तैयारी करनी है।

जब आप अपने टीजीटी पीजीटी सिलेबस को देखकर तैयारी करेंगे तभी आप इस परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं अन्यथा आप यदि यह सोच रहे हैं कि आपने Intermediate Technical Arts की परीक्षा दी है और उसी के प्रश्न आप को तैयार करना है तो आप टीजीटी पीजीटी आर्ट की परीक्षा में कभी भी सफलता नहीं पा सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने