Live Update-स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

Live Update-स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

 

स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं 

स्वतंत्रता दिवस हम लोगों के लिए सिर्फ एक शब्द सा लगता है लेकिन क्या आपको यह पता है कि इस स्वतंत्रता के लिए हमारे देश के कितने वीर जवानों ने इसके लिए अपनी जान गवाई हैं कितनी माताओं ने अपने बेटो को खोया है कितनी बहनों ने अपने भाइयों को खोया है कितनी पत्नियों ने अपना पति खोया तब जाकर के आज या आजादी मिल पाएगी और हम अपने आप को आजाद महसूस कर रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस की इस पावन बेला पर आज हम लोग अपने देश का 75 वा आजादी महोत्सव मना रहे हैं और हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसको एक अलग नाम दिया है आजादी का अमृत महोत्सव । यह आजादी का अमृत महोत्सव 5 दिनों के लिए हैं जिसमें 13 तारीख से लेकर 17 तारीख तक लोगों को अपने घर अपनी गाड़ी पर तिरंगा का परचम लहराना है। और अपने देश को दूसरे देशों से बेहतर बनाने की एक कसम खानी है तो चलो आज से हम लोग एक शपथ लेते हैं कि हम अपने देश को फिर से एक सोने की चिड़िया बनायेंगे।

यह शुभकामना संदेश सिर्फ आपके लिए नहीं है बल्कि यह पूरे भारत देश और भारत देश के बाहर रहने वाले भारतीयों के लिए हैं जो इस देश की आर्थिक व्यवस्था को बनाने में काफी मदद करते हैं वास्तविकता में आजादी तो हमको 15 अगस्त 1947 को मिल गई थी हम आजाद हो चुके हैं लेकिन हम सिर्फ आजाद हुए हैं अंग्रेजों से ना कि भ्रष्टाचार से हमें अपने देश को भ्रष्टाचार से मुक्त बनाना तभी हमको वास्तविकता में आजादी मिल पाएगी कहने के लिए तो हम आजाद हैं हम अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं लेकिन शायद हम अभी पूरी तरीके से आजाद नहीं इसके लिए हमें ठोस कदम उठाने पड़ेंगे हमें अपने अंदर की बुराइयों को खत्म करना होगा तभी हमारा देश आजाद हो पाएगा वरना 1947 के आजादी के बाद भी हम आजाद नहीं हैं हम सिर्फ अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त हमारे देश में फैले बड़े-बड़े भ्रष्टाचारियों की वजह से हम सकून से नसों सकते हैं ना खा सकते हैं ना चल सकते हैं ना घूम सकते हैं हमारी मां बेटियों की इज्जत कब नीलाम हो जाए इसका कोई पता नहीं है।

अतः आजादी का यहां अमृत महोत्सव तब ही माना जाएगा, जब हम पूरी तरीके से सुरक्षित होंगे और यह महसूस करेंगे कि आज हम खुलकर आसमान के नीचे बैठकर एक दूसरे से बात कर सकते हैं देश में तरह-तरह के धार्मिक विवाद आदि वाले है। आप खुद सोचे कि आप आजाद हैं नहीं

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने