UP TGT Art में किस तरह का पेपर होता है

UP TGT Art में किस तरह का पेपर होता है

UP TGT Art में किस तरह का पेपर होता है
UP TGT Art में किस तरह का पेपर होता है

 UP TGT Art में किस तरह का पेपर होता है

यूपी टीजीटी में जितने भी पेपर कराए जा रहे हैं यह सारे पेपर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड करवाती है इन सभी पेपर के प्रश्न पत्रों में आपको बहुविकल्पीय प्रश्न देखने को मिलेंगे जिनमें 125 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिनका आंसर आपको देना होता है।

यूपी टीजीटी के किसी भी विषय को अगर देखा जाए तो इसमें सभी विषय के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न बनाए गए हैं और सभी विषय 125 प्रश्नों के हैं जिनका उत्तर आपको ओएमआर शीट पर देना होता है अभी तक के लिए टीजीटी की परीक्षाओं में दिए जाने वाले प्रश्न पत्र के लिए कोई भी नेगेटिव मार्क नहीं है हो सकता है आगे चलकर विगत वर्षों में माइनस मार्किंग की व्यवस्था माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ से कर दी जाए।

अगर हम बात यूपी टीजीटी आर्ट के पेपर की करें तो यहां पर भी 125 क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो क बहुविकल्पी होते हैं जिन के बदले में कोई भी नेगेटिव मार्क लागू नहीं होता है।

यूपी टीजीटी कला में जो प्रश्न पूछे जाते हैं वह सभी प्रश्न आप किस सिलेबस के होते हैं अगर आपको यह नहीं पता कि यूपी यूपी टीजीटी कला का सिलेबस क्या है तो उसके बारे में मैंने पहले ही इस वेबसाइट के माध्यम से बता रखा है आप हमको जाकर पढ़ सकते हैं।

यूयूपी टीजीटी कला के लिए जो सिलेबस बनाया गया है आपको अधिकतर प्रश्न है उसी से देखने को मिलते हैं हालांकि कुछ पेपरों में कुछ प्रश्न बाहर से भी पूछे गए हैं लेकिन ज्यादातर क्वेश्चन आपके सिलेबस के ही होते हैं।

यह भी पढ़ें :यूपी टीजीटी कला की तैयारी कैसे करें

आप सभी को किसी भी प्रकार से घबराने की जरूरत नहीं है यदि आप अपने सिलेबस को अच्छे से तैयार कर लेते हैं तो आप अपने यूपीटीजीटी के विषयों के प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं इन प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए आपको ढाई घंटे का समय दिया जाता है और इन्हीं के बीच में आपको इन प्रश्न पत्रों को हल करके सबमिट करना होता है।

आपको शायद पता होगा की यूपीटीजीटी और पीजीटी की परीक्षाओं को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड करवाती है जिसके चलते इसके प्रश्न पत्र काफी स्ट्रांग बनाए जाते हैं। अतः आप की तैयारी बेहद अच्छी होनी चाहिए जिससे आपको सफलता मिल सके।






एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने