UP TGT Art की तैयारी कैसे करें

UP TGT Art की तैयारी कैसे करें

 

UP TGT Art की तैयारी कैसे करें

UP TGT Art की तैयारी कैसे करें


माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उत्तर प्रदेश की तरफ से प्रवक्ता पद के लिए भर्ती निकाली जाती है और इस भर्ती में सेलेक्शन पाने के लिए छात्र/छात्राओं को गम्भीर रुप से तैयारी करनी होगी , जिससे ही आपका सेलेक्शन हो पाएगा। आपको बता दे कि यह भर्ती आयोग करवाती है जिससे इसमें आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी।


Tgt Art में सेलेक्शन पाने के लिए आपको 100 प्रतिशत पूर्ण तैयारी की आवश्यकता होगी अब आप Tgt Art की तैयारी कैसे करेंगे इसके बारे में जान लेते हैं। वैसे तो प्रति विद्यार्थी अपने तरफ से अच्छी तैयारी करता है परन्तु कुछ और ऐसी चीजें हैं जिसके बारे में शायद सबको पता नही।


Tgt Art का Syllabus:

प्रिय पाठक आप सभी यदि Tgt Art या फिर किसी अन्य कम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने Syllabus को जान लेंना चाहिए क्योंकि यदि आप अपने Syllabus को नही समझेंगे तो आपकी तैयारी अच्छे से नही हो पाएगी । क्यों कि जबतक आपको अपना Syllabus नही पता रहेगा तब तक आप अपने Syllabus से ज्यादा अध्ययन करेंगे जिससे यह होगा की आप बोर होने लगेंगे और भूलना भी शुरू कर देंगे। अत: आप सबसे पहले TGT Art के Syllabus को समझ लें इससे आप कम दिनो मे ज्यादा पढ़ सकेंगे।


Tgt Art के लिए कौन सी बुक पढे:

Tgt Art की तैयारी करने के लिए किस किताब से पढाई करनी है यह आपको जानना अत्यन्त आवश्यक है हमने आपको पहले ही बताया है कि सबसे पहले आप Syllabus को समझ लें जिससे Tgt Art के लिए कोई भी किताब ले तो आप यह सुनिश्चित कर सकें कि हमें उस किताब में क्या पढना है। वैसे तो बहुत सारी किताब उपलब्ध है जो आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है लेकिन कुछ ऐसी किताबें है जिनके माध्यम स आप स्वयं तैयारी कर सकते हैं।हम आपको कुछ किताबों के नाम दे रहे हैं।

1. भारतीय चित्रकला एवं मूर्तिकला का इतिहास- डा० रीता प्रताप

2.आधुनिक चित्रकला का इतिहास - रवि साखलकर

3. भारत की मूर्तिकला की कहानी -भागवतशरण उपाध्याय

4. भारत की समकालीन कला एक परिपेक्ष्य -प्राणनाथ नागो

5. आधुनिक भारतीय चित्रकला के आधार स्तम्भ- डा0 प्रेमचन्द्र गोस्वामी

6. कला घटनाचक्र

7.कला अध्यावार साल्व्ड पेपर - यूथ कम्पटीशन



Tgt Art के लिए आनलाइन या आफलाइन क्लास :

किसी भी कम्पटीशन या Tgt Art की तैयारी के लिए आफलाइन क्लास से तैयारी का सबसे बेहतर आप्शन है क्योंकि आप टीचर्स से हर एक डाउट को क्लेयर कर सकते हैं ऐसा आप आनलाइन क्लास से भी कर सकते हैं लेकिन आपके समय पर हो सकता है कि आपको रिप्लाई न मिले इसलिए पढने के लिए आफलाइन माध्यम एक बेहतर आप्शन है।

यदि आप किसी प्रोफेशन में रहकर तैयारी करना चाहते हैं तो आपके लिए आनलाइन क्लास बहुत जरूरी है। आप अपने काम के साथ साथ Tgt Art की तैयारी कर सकते हैं। आनलाइन तैयारी के बहुत से माध्यम है।


Time Punctual बनना है जरूरी:

आप यदि किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको आपने समय की एक सारणी बनानी होगी जिसमें आपको अपने तैयारी के हिसाब से Chapter wise बांटना होगा और उसी में कुछ समय अपने दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए निकालना होगा।Time Punctual का मतलब यह है कि आपने जो समय अपने पढाई के लिए निर्धारित कर रखा है उस समय पर आपको रोज अपनी पढ़ाई शुरू करनी है। इससे आप कम दिनो में अपने Syllabus को पूरा कर पाएंगे।

Write Notes:

आप जब भी Tgt Art की तैयारी प्रारंभ करें तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपको एक नोट्स जरुर बनाना है इससे आपको चीजें जल्दी याद होंगी क्योंकि देखा गया है कि जब कोई चीज़ खुद से लिखकर याद किया जाता है तो वह हमेशा के लिए याद हो जाता है। अतः आप सभी नोट्स जरूर बनाएं।

Internet के द्वारा:

दोस्तों आप सभी अगर टीजीटी की तैयारी करना चाहते हैं तो किताबों के अलावा आपको अच्छी तैयारी के लिए इंटरनेट का सहारा लेना होगा क्योंकि बहुत सारे ऐसे क्वेश्चन ऐसे हैं जो कहीं ना कहीं हम बुक में भी ढूंढने पर नहीं पाते हैं जिसको हमें गूगल करके ही देखना पड़ता है हमने ऐसा क्यों कहा कि इंटरनेट के द्वारा आप तैयारी कर सकते हैं यूट्यूब पर आपको काफी अच्छी तैयारी करवाई जाती है बिना पैसों के हमें शिक्षा प्रदान करते हैं इसके अलावा इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट हैं जिनके जरिए हम अपने टीजीटी 8 की तैयारी कर सकते हैं जैसे कि आप हमारी वेबसाइट टीजीटी आर्ट्स पर इस कंटेंट को पढ़ रहे हैं और इन सब के साथ सभी सिलेबस को कबर भी कर रहे हैं।

Group Discussion :

मित्रों अगर हम किसी भी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो ग्रुप डिस्कशन बहुत ही ज्यादा मायने रखता है क्योंकि हमने क्या याद किया क्या हम भूल रहे हैं इसके बारे में हमें तभी पता चलेगा जब हम दो-चार लोगों का एक ग्रुप बना कर आपस में चर्चा करेंगे इससे हमारा सिलेबस भी स्ट्रांग होगा हम लोगों को व्हाट्सएप पर या फिर किसी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ग्रुप बना लेना चाहिए और उस पर अपने प्रश्नों को डालते रहना चाहिए जिससे उस ग्रुप में जुड़े हुए मेंबर उसका आंसर दे सकें और वह भी अपनी नॉलेज को चेक कर सकें।

इस तरह से हम टीजीटी आर्ट की विधवत तैयारी कर सकते हैं जो कुछ उपरोक्त तथ्य बताए गए हैं उनको अगर आप फॉलो करते हैं तो निश्चित मानिए की आपका सिलेक्शन पक्का है।

Tags: TGT Art ,Tgt art prepration,Tgt art syllabus,Up Tgt Bharti,Up tgt Art prepration 


एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने