Best Motivation For Students-परीक्षा नजदीक होने पर परीक्षार्थी क्या करें

Best Motivation For Students-परीक्षा नजदीक होने पर परीक्षार्थी क्या करें

Best Motivation For Students


 Best Motivation For Students(परीक्षा नजदीक होने पर परीक्षार्थी क्या करें )

 यह देखा गया है कि जब भी विद्यार्थी किसी भी Compatitions की तैयारी करता है तो उसकी Heart Beat बड़ी रहती है और जैसे-जैसे पेपर नजदीक आते हैं यह Heart Beat और ज्यादा बढ़ती जाती है ऐसी कंडीशन में परीक्षार्थी अपना आपा खो बैठते हैं इन सब चीजों से बचने के लिए परीक्षार्थी क्या करें।

            Best Motivationa For Students         

यदि कोई विद्यार्थी किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहा है या किसी Compatative Exam की तैयारी कर रहे हैं तो वह अपने सिलेबस वगैरह को तैयार करने के लिए हमेशा परेशान रहता है और जैसे जैसे परीक्षा के दिन नजदीक होते हैं उसके मन में घबराहट सी होने लगती है और वह याद किया हुआ भी भूलने लगता है।

Exercise For Fit Body for Clearing Exam

हम अपने आपको यदि देखें तो यह परिणाम निकलता है कि हमारे परीक्षा के दिन जैसे-जैसे नजदीक आते हैं हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं दे पाते ना तो हम अच्छे से खा पाते हैं और ना ही अच्छे से सो पाते हैं, जिसके चलते हमारे शरीर में Weakness होने लगती है और जब शरीर Weak होने लगता है तब आपका दिमाग भी कमजोर पड़ने लगता है आप चीजों को रट तो लेते हैं पर उतनी ही तेजी से उसको भूल भी जाते हैं।

अपने करियर को बनाने के लिए जितना जरूरी पढ़ाई है उतना ही जरूरी इस शरीर को रखना भी जरूरी है और यह तभी हो पाएगा जब आप अपने बॉडी की एक्सरसाइज करते रहें। अपने भोजन पर ध्यान देते रहें। क्योंकि जब शरीर फिट रहेगा तभी आप किसी Compatitions के एग्जाम की तैयारी अच्छे से करके उसमें सक्सेस पा सकते हैं।

Dont Hobless in Exam Time

जब भी आपका एग्जाम नजदीक हो तो आपको हॉब्लिस होने की जरूरत नहीं क्योंकि परीक्षा के समय यदि आप ज्यादा सोच और डिप्रेशन रखते हैं तो आपके हार्ट बीट बढ़ जाती है और कहीं ना कहीं आपको चीजें याद होने के बावजूद भी आप अपने आंसर को गलत कर आते हैं।

 इसके लिए आपको अपने मस्तिष्क को थोड़ा सा आराम देने की जरूरत है कहीं घूमने की जरूरत है आप थोड़ा समय ही निकाले पर पढ़ाई के साथ थोड़ा वक्त अपने दोस्तों और कहीं घूमने में भी मेरा आशय घूमने को लेकर ऐसा नहीं है कि आप कहीं किसी टूर पर चलेगा हमने कहा से यह है कि आप अगर 4 घंटे पढ़ रहे हैं तो आप 20 मिनट कहीं बाहर घूम लें। जिससे आपका मस्तिष्क फिर से रिफ्रेशर आता है और आप फिर और 4 घंटे पढ़ने के लिए उत्तेजित हो जाते हैं।

Make Time Continuty:

आपके पेपर नजदीक होने की कंडीशन में आप ने जो टाइम टेबल बना रखा है उसमें थोड़ा सा चेंज करें यदि आप 8 घंटे की पढ़ाई कर रहे हैं तो आप 8 घंटे को एक 1 घंटे में डिवाइड करें और उस हिसाब से टाइम टेबल बनाकर अपनी पढ़ाई करें और हर 1 घंटे बाद 15 मिनट का रेस्ट जरूर में अन्यथा डिप्रेशन में आकर पढ़ा हुआ जरूर भूल जाएंगे जिसके बात अब 12 घंटा भी क्यों न पढ लें आपको याद नहीं रहेगा। इसलिए Make Continuty in Exam Time.


यदि आप सभी विद्यार्थी ऊपर दिए हुए इन तीनों टॉपिक को अपने दिमाग में अच्छे से बैठा लेते हैं और इनको फॉलो करते हैं तो निश्चित मानिए कि जैसे-जैसे आपके पेपर नजदीक आते जाएंगे आपको कोई भी असुविधा का सामना नहीं करना होगा क्योंकि ज्यादा डिप्रेशन में इंसान का मस्तिष्क कमजोर पड़ने लगता है विद्यार्थी को पेपर के नजदीक होने की दशा में यह लगता है कि अब तो हमारा पेपर कैसे होता है हमें तो अभी यह भी याद करना है और वह भी याद करना ऐसी कंडीशन में यह 3 Tips आपको याद रखना है।


Join Teligram



एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने