Tgt Pgt कला की तैयारी किस किताब से करें

Tgt Pgt कला की तैयारी किस किताब से करें

Tgt Pgt कला की तैयारी किस किताब से करें


Tgt Pgt कला की तैयारी किस किताब से करें


टीजीटी पीजीटी कला की तैयारी के लिए बहुत सारी ऐसी किताब है जिनको पढ़ना हमारे लिए बेहद जरूरी क्योंकि टीजीटी पीजीटी कलाकार जो सिलेबस है वह सिर्फ एक किताब में कवर नहीं किया जा सकता है तो उसको कवर करने के लिए आपको तरह-तरह की किताब को पढ़ना होगा।

आज हम कला की जिन किताबों का जिक्र करने जा रहे हैं उनको लेकर आप अच्छे से पढ़ के अच्छी जानकारी हासिल कर सकते हैं जिससे कि आप जबकि टीजीटी पीजीटी कला आयोग द्वारा आयोजित हुई परीक्षा हो उसमें अच्छा आउटपुट रिजल्ट दे सकते हैं बहुत से लोगों को यही नहीं पता होता है कि उनका सिलेबस क्या है और जब सिलेबस नहीं पता है तब आप किस तरह की बुक को लें ।

 जब हम को यह पता चले कि हमें क्या क्या पढ़ना है तब हम बहुत सारे टॉपिक को न पढ़कर सिर्फ और सिर्फ अपने काम की चीजों को पडगे जिससे कि कम दिनों में हम अच्छी खासी जानकारी अपने विषय में प्राप्त कर सकते हैं।

Tgt Pgt कला को किस किताब से पढ़े

1. भारतीय चित्रकला एवं मूर्तिकला का इतिहास : इस पुस्तक के लेखक डॉ रीता प्रताप है भारतीय चित्रकला एवं मूर्तिकला का इतिहास टीजीटी और पीजीटी कला की तैयारी के लिए बहुत ही अच्छी किताब है जहां पर मेरा मानना है कि 645 पेज की इस किताब को पढ़ने के बाद आपका लगभग 80% आंसर सॉल्व हो जाएगा।
    
2.आधुनिक चित्रकला का इतिहास:यह पुस्तक रवि साखलकर द्वारा लिखी गई है। जिसमें आधुनिक चित्रकला की विस्तृत जानकारी दी गई है। जिसको पढ़ने से आपके सिलेबस और मजबूत होंगे।
      

3. भारत की मूर्तिकला की कहानी -भागवतशरण उपाध्याय

4. भारत की समकालीन कला एक परिपेक्ष्य -प्राणनाथ नागो

5. आधुनिक भारतीय चित्रकला के आधार स्तम्भडा0 प्रेमचन्द्र गोस्वामी

6. कला घटनाचक्र

7.कला अध्यावार साल्व्ड पेपरयूथ कम्पटीशन

      TGT PGT की तैयारी के लिए आप ऊपर दी गई किताबों से तैयारी करें इससे आपके सिलबस की अच्छी तैयारी होने वाली है | जब तक आप अपना पूरा सिलेबस  नहीं पढ़ेंगे तब तक आपका सिलेक्शन नहीं होने वाला है| 






1 टिप्पणियाँ

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने