Art Education क्या है ?

Art Education क्या है ?

Art Education क्या है ?
Art Education क्या है ?

 Art Education क्या है ?

आप सभी ने Art Education के बारे में कुछ सुना ही होगा की Art Education क्या है जैसा कि Art का मतलब होता है कला और ऐसी Education का मतलब होता है शिक्षा यानी कि एक ऐसी शिक्षा जो सिर्फ कला की विशेषता को बतलाती है साधारण शब्दों में ऐसी शिक्षा जिसमें कला का ज्ञान प्राप्त होता है उसे Art Education  का नाम दिया जाता है।

 Art Education के बारे में अगर बात की जाए तो आर्टिकल विभिन्न भाग हैं जिन्हें हम अलग-अलग नामों से जानते हैं जिनमें कई तरह के Art आ जाती है जहां Art Education का बोध कराया जाता है।

Art Education में Art का प्रकार :


चित्रकला (Chitrakala) : 


यह एक ऐसा और Art Education  है जहां पर विद्यार्थियों को चित्र के रूप रंग भाव आदि के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है और इसीलिए उसे चित्रकला कहा जाता है।

मूर्तिकला (Murtikala) :


एक ऐसा Art Education जहां पर मूर्तिकार अपने ज्ञान के द्वारा पत्थरों या मिट्टियों के द्वारा किसी की मूर्ति में सही बता प्रदान करता है वह मूर्ति कला है।


काव्य कला (Kavyakala) :


एक ऐसी Art Education जहां पर एक कलाकार अपने मुख से किसी पंक्तियों का काव्य के द्वारा वर्णन करें उसे काव्यकला कहते हैं।

संगीत कला (Sangeet Kala) :


संगीत कला एक ऐसा Art Education है जहां पर विद्यार्थी अपने गले के द्वारा सरस्वती मां का आवाहन करते हैं और स रे ग म स्वरों के माध्यम से किसी पंक्तियों में संगीत उत्पन्न कर दे । संगीत कला कहते हैं।

स्थापत्यकला (Isthapatya kala ) :


इस तरह के Art Education में विद्यार्थी भवनों के निर्माण कार्य के बारे में अध्ययन करता है जिसे सामान्य भाषा में हम सिविल इंजीनियर का भी नाम दे सकते हैं यह भवन मंदिर आदि निर्माण कार्य का एजुकेशन प्राप्त करते हैं।


जितने भी प्रकार के Art Education दिए जा रहे हैं उन सभी के Diffrent Type Of Degree भारतवर्ष में मौजूद हैं हिंदी में BFA, MFA, Diploma in Art, Crafting etc डिग्री कॉलेज इन आर्ट एजुकेशन को करवाते हैं यह सारे कोर्सेज बहुत पुराने हैं भारत में कला शिक्षा के लिए कई सारे विश्वविद्यालय चल रहे हैं जिनमें कोलकाता विश्वविद्यालय काफी ज्यादा प्रसिद्ध है जहां से आप हर प्रकार की Art Education प्राप्त कर सकते हैं

Join Our Telegram: 

यह भी पढ़ें : 


                  



एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने