Student पढ़ा हुआ कैसे याद रखें

Student पढ़ा हुआ कैसे याद रखें

Student पढ़ा हुआ कैसे याद रखें
Student पढ़ा हुआ कैसे याद रखें


 Student पढ़ा हुआ कैसे याद रखें


आप सभी जानते हैं कि बहुत सारे काम्पटेटिव परीक्षाएं दिन बा दिन आते रहते हैं जिनको तैयार करने के लिए स्टूडेंट को बहुत पढ़ना होता है।STudent दिन रात मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी कुछ को सफलता नही मिल पाती है क्योंकि वो जो पढ़े रहते हैं उसे परीक्षा के समय भूल जाते हैं।इन सब को अच्छे से याद रखने के लिए हम आपको बहुत बेहतरीन जानकारी देने वाले हैं।


प्रिय स्टूडेंट आज की जो बातें या जो कुछ भी हम परीक्षा के नजदीक समय में याद करते रहते हैं वह तो हमें जल्दी याद होता है लेकिन जब हम वही कंटेंट प्रतिदिन याद करते हैं तो उसमें से कुछ ही बातें हमको याद रहते हैं और हम अधिकतर चीजों को भूल जाते हैं। हमारे दिमाग की जो मेमोरी है उसकी सीमा अनलिमिटेड यानी कि हम जितना भी याद करेंगे वह हमारे दिमाग में फिट होता जाएगा बशर्ते आपको कंसंट्रेट हो करके पढ़ाई करनी होती है यदि आप बगैर मन के पढ़ाई करते हैं तो आपको कुछ भी याद नहीं रहेगा।


आप जब भी पढ़ने के लिए बैठे हैं तो यह सोच कर बैठे हैं कि कल हमें परीक्षा देने अगर इस भाव से आप अपनी तैयारी करते हैं तो अक्सर आपको ज्यादा से ज्यादा कंटेंट याद रहने वाले हैं यदि आपको यह लगता है कि अभी परीक्षा मारी 2 महीने बाकी है 4 महीने बाकी है तो जो कुछ भी आप याद करते हैं वह कहीं ना कहीं पूरी तरीके से आपको याद नहीं होने वाला क्योंकि जो हमारा दिमाग है यह कंसंट्रेट नहीं हो पाता है।


अब बात यह आती है कि हम जल्द से जल्द किसी चीज को कैसे याद करें यह फिर हम अगर घर पर नहीं हैं और अगर हमें कुछ याद करना है जैसे कि हम मेरे कोई चीज रिवाइज करनी हो तो हम उसे कैसे करेंगे क्योंकि जो शिक्षा हैं यह हमेशा कंटिन्यूटी मांगती हैं जिसके लिए आपको एक समय निर्धारित करना होता है कि हमें प्रतिदिन इतना पढ़ाई करना है।


आज हम आपको एक ऐसा सरल माध्यम बताने वाले जिसे पढ़ने के बाद में आपके दिमाग में यह बैठ जाएगा कि हमें इस माध्यम को तो अपना ही लेना जिसके बारे में आपने अभी तक सोचा ही नहीं होगा लेकिन यह मेरा अपना विश्वास है कि इसको जिसने भी अपना लिया उसको कंटेंट याद रखने की जरूरत नहीं है उसको कंटेंट ऑटोमेटिक याद हो जाएंगे वह माध्यम क्या है।


आप जब भी पढ़ाई करने बैठे हैं उसमें से कुछ समय आप अपने पढ़ाई के बाद निकाले और उस समय में उसी पड़े हुए कंटेंट को आप ऑडियो में कन्वर्ट करें आप अपने फोन के माध्यम से वॉइस रिकॉर्डर ऑन कर ले और उन्हीं स्कंटेंट को जिनको आप तैयार करना चाहते उनको आप पढ़ते रहे और जब एक पेज 2 पेज जब पढ़ें उसके बाद में आप अपने वॉइस रिकॉर्डर को बंद कर दो और उसे एक बार सुने जब आप अपने बोले हुए शब्दों को सुनेंगे तो आपको वह चीज है कंसंट्रेट करेंगे आपका दिमाग उसको कौन करेगा और उससे अपने अंदर बैठा लेगा ऐसा आप कहीं भी रहे आप अपने रिकॉर्डिंग को ईयर फोन के माध्यम से आसानी से सुन सकते हैं जिससे आपका रिवीजन भी होता रहेगा।


इस तरह आप अपने पड़े हुए कंटेंट का ऑडियो लाइब्रेरी बना करके एक अच्छी तैयारी कर सकते हैं क्योंकि मैंने देखा है कि लोग ज्यादा देर तक पढ़ने के बाद बोर होने लगते हैं तो उससे निजात पाने के लिए आप अपने फ्री टाइम में इस ऑडियो को सुने आपका मन भी अंदर से खुश रहेगा और आपको आपका पढ़ा हुआ याद ही हो जाएगा। दोस्तों आपको आज की हमारी बातें कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा।



एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव दें।

और नया पुराने